हिन्दी व्याकरण भाग २ (HINDI GRAMMAR PART 2)

अनेकार्थी शब्द ( Multiple Words )


ऐसे शब्द, जिनके अनेक अर्थ होते है, अनेकार्थी शब्द कहलाते है।

दूसरे शब्दों में- जिन शब्दों के एक से अधिक अर्थ होते हैं, उन्हें ‘अनेकार्थी शब्द’ कहते है। 

अनेकार्थी का अर्थ है – एक से अधिक अर्थ देने वाला।

यहाँ कुछ प्रमुख अनेकार्थी शब्द दिया जा रहा है।

( अ, उ )

अपवाद- कलंक, वह प्रचलित प्रसंग, जो नियम के विरुद्ध हो।     अतिथि- मेहमान, साधु, यात्री, अपरिचित व्यक्ति, यज्ञ में सोमलता लाने वाला, राम का पोता या कुश का बेटा। 

अरुण- लाल, सूर्य, सूर्य का सारथी, इत्यादि ।                       आपत्ति- विपत्ति,एतराज। 

अपेक्षा- इच्छा, आवश्यकता, आशा, इत्यादि।                       आराम- बाग, विश्राम, रोग का दूर होना।

अंक- भाग्य, गिनती के अंक, नाटक के अंक, चिन्ह संख्या, गोद।          अंबर- आकाश,अमृत, वस्त्र।

अनंत- आकाश, ईश्वर, विष्णु, अंतहीन, शेष नाग।                    अर्थ- मतलब, कारण, लिए, भाव, अभिप्राय, धन, आशय, प्रयोजन।

अवकाश- छुटटी, अवसर, अंतराल                               आम- आम का फल, सर्वसाधारण, मामूली, सामान्य।

अन्तर- शेष, दूरी, हृदय, भेद।                                                                          अधर- धरती (आकाश के बीच का स्थान), पाताल, नीचा, होंठ। 

आराम- विश्राम, निरोग होना।                                          उत्तर- उत्तर दिशा, जवाब, हल, अतीत, पिछला, बाद का इत्यादि।

( क )

कर- हाथ, टैक्स, किरण, सूँड़ ।                                  काल- समय, मृत्यु, यमराज।

कला- अंश, किसी कार्य को अच्छी तरह करने का कौशल।                             कर्ण- कर्ण (नाम), कान। 

कुशल- खैरियत, चतुर ।                                      कल- बीता हुआ दिन, आने वाला दिन, मशीन। 

कर्ण- कर्ण (नाम), कान।                                                                                  काम- वासना, कामदेव, कार्य, पेशा, धंधा।

कनक- सोना, धतूरा, गेंहूँ।                                     कुशल- खैरियत, चतुर ।

( ख, ग )

खग- पक्षी, तारा, गन्धर्व, बाण।                                                                       खर- दुष्ट, गधा, तिनका, एक राक्षस। 

खल- दुष्ट, धतूरा, दवा कूटने का खरल।                                                                  गण- समूह, मनुष्य, भूतप्रेतादि, शिव के गण, पिंगल के गण। 

गुरु- शिक्षक, ग्रहविशेष, श्रेष्ठ, बृहस्पति, भारी, बड़ा, भार।                                          गो- बाण, आँख, वज्र, गाय, स्वर्ग, पृथ्वी, सरस्वती, सूर्य, बैल, इत्यादि। 

गुण- कौशल, शील, रस्सी, स्वभाव, धनुष की डोरी।                          गति- चाल, दशा, मोक्ष, हालत।

( घ, ज )

घन- बादल, अधिक, घना, गणित का घन, पिण्ड, हथौड़ा ।                                   जलज- कमल, मोती, शंख, मछली, चन्द्रमा, सेवार।

जाल- फरेब, बुनावट, जाला।                                                                               जीवन- जल, प्राण, जीवित।

जलधर- बादल, समुद्र।                                                                                     जड़- मूल, मूर्ख।

ज्येष्ठ (जेठ)- पति का बड़ा भाई, बड़ा, हिन्दी महीना।

( त, द )

तीर- बाण, किनारा, तट।                                          तारा- आँख की पुतली, नक्षत्र, बालि की स्त्री, बृहस्पति की स्त्री। 

दंड- सज़ा, डंडा, एक व्यायाम।                                   दल- समूह, सेना, पत्ता, हिस्सा, पक्ष, भाग, चिड़ी।

द्रव्य- वस्तु, धन।

( घ, न )

धन- सम्पति, योग।                                                धर्म- प्रकृति, स्वभाव, कर्तव्य, सम्प्रदाय। 

नाग- हाथी, साँप।                                                                                                    नग- पर्वत, वृक्ष, नगीना।

निशाचर- राक्षस, प्रेत, उल्लू, चोर।

( प, फ, ब, म )

पद- चरण, शब्द, पैर, स्थान, ओहदा, कविता का चरण।                      पानी- जल, चमक, इज्जत ।

पक्ष- पन्द्रह दिन का समय, ओर, पंख, बल, सहाय, पार्टी।                                पत्र- पत्ता, चिठ्ठी, पंख। 

पृष्ठ- पीठ, पत्रा, पीछे का भाग।                                                                         प्रभाव- सामर्थ्य, असर, महिमा, दबाव। 

पतंग- सूर्य, पक्षी, टिड्डी, फतिंगा, गुड्डी।                                                         पय- दूध, पानी। 

फल- लाभ, मेवा, नतीजा, भाले की नोक।                           बल- सेना, शक्ति। 

बलि- राजा बलि, बलिदान, उपहार, कर इत्यादि।                                           मुद्रा- मुहर, आकृति, धन।

( भ, म )

भाग- हिस्सा, विभाजन, भाग्य।                                   मान- इज्जत, अभिमान, नाप-तौल। 

मत- राय, वोट, नही।                                        मधु- शहद, शराब, मीठा, वसन्तऋतु।

मित्र- सूर्य, दोस्त।                                               महावीर- हनुमान, बहुत बलवान्, जैन तीर्थकर। 

मूक- गूँगा, चुप, विवश।

( य, र, ल, व )

योग- नियम, उपाय, मिलन, जोड़। राशि- समूह, मेष, कर्क, आदि राशियाँ।      रस- प्रेम, काव्य के नौ रस, स्वाद, सार।

लक्ष्य- निशाना, उद्देश्य।                                                                                          वर- दूल्हा, वरदान, श्रेष्ट। 

वर्ण- जाति, रंग, अक्षर।                                                                                          विग्रह- लड़ाई, शरीर, देवता की मृर्ति। 

विषम- जो सम न हो, भीषण, बहुत कठिन।                             वन- जंगल, जल।

विरोध- वैर, विपरीत भाव।                                       विधि- कानून, रीति, ईश्वर, भाग्य, ढंग। 

विजया- दुर्गा, भाँग।                                            वार- प्रहार, बारी, दिन।

( श, स )

शिव- मंगल, महादेव, भागयशाली।                                शुद्ध- पवित्र, ठीक, जिसमें मिलावट न हो।

सर- तालाब, सिर, पराजित।                                   सेहत- सुख, स्वास्थ्य। रोग से छुटकारा।

सुधा- अमृत, पानी।                                                 संज्ञा- नाम, चेतना।

शक्ति- देवी, योग्यता, प्रभाव, बल।                                      सारंग- हाथी, कोयल, कामदेव, सिंह, धनुष भौंरा, मधुमक्खी, कमल।

स्थूल- मोटा, सहज में दिखाई देने या समझ में आने योग्य।                 स्नेह- प्रेम, तेल, चिकनाई।

( ह )

हार- आभूषण, पराजय।                                      हंस- प्राण, पक्षिविशेष।

हस्ती- हाथी, अस्तित्व।                                      हरकत- गति, चेष्टा, नटखटपन।

हीन- रहित, दीन, निकृष्ट।                          हरि- हाथी, विष्णु, पहाड़, सिंह, इन्द्र, घोड़ा, सर्प, बन्दर, वानर, मेढ़क, यमराज, शिव, कृष्ण, किरण, कोयल, हंस।

यहाँ कुछ प्रमुख एकार्थक शब्द दिया जा रहा है।

अहंकार- मन का गर्व। झूठे अपनेपन का बोध। 

दर्प- नियम के विरुद्ध काम करने पर भी घमण्ड करना। 

अभिमान- प्रतिष्ठा में अपने को बड़ा और दूसरे को छोटा समझना। 

घमण्ड- सभी स्थितियों में अपने को बड़ा और दूसरे को हीन समझना। 

अनुग्रह- कृपा। किसी छोटे से प्रसत्र होकर उसका कुछ उपकार या भलाई करना। 

अनुकम्पा- बहुत कृपा। किसी के दुःख से दुखी होकर उसपर की गयी दया। 

अनुरोध- अनुरोध बराबरवालों से किया जाता है। 

प्रार्थना- ईश्र्वर या अपने से बड़ों के प्रति इच्छापूर्ति के लिए प्रार्थना की जाती है। 

अस्त्र- वह हथियार, जो फेंककर चलाया जाता है। जैसे- तीर, बर्छी आदि। 

शस्त्र- वह हथियार जो हाथ में थामकर चलाया जाता है। जैसे- तलवार। 

अपराध- सामाजिक कानून का उल्लंघन अपराध है। जैसे- हत्या। 

पाप- नैतिक नियमों का उल्लंघन ‘पाप’ है। जैसे- झूठ बोलना। 

अवस्था- जीवन के कुछ बीते हुए काल या स्थिति को ‘अवस्था’ कहते है। जैसे- आपको अवस्था क्या होगी ? रोगी की अवस्था कैसी है ?

आयु- सम्पूर्ण जीवन की अवधि को ‘आयु’ कहते है। जैसे -आप दीर्घायु हों। आपकी आयु लम्बी हो। 

अपयश- स्थायी रूप से दोषी होना। 

कलंक- कुसंगति के कारण चरित्र पर दोष लगाना। 

अधिक-आवश्यकता से ज्यादा। जैसे- बाढ़ में गंगा में जल अधिक हो जाता है। 

काफी- आवश्यकता से अधिक। जैसे- गर्मी में भी गंगा में काफी पानी रहता है। 

अनुराग- किसी विषय या व्यक्ति पर शुद्धभाव से मन केन्द्रित करना। 

आसक्ति- मोहजनित प्रेम को ‘आसक्ति’ कहते है। 

अन्तःकरण- विशुद्ध मन की विवेकपूर्ण शक्ति। 

आत्मा- जीवों में चेतन, अतीन्द्रिय और अभौतिक तत्व, जिसका कभी नाश नहीं होता। 

अध्यक्ष- किसी गोष्ठी, समिति, परिषद् या संस्था के स्थायी प्रधान को अध्यक्ष कहते है। 

सभापति- किसी आयोजित बड़ी अस्थायी सभा के प्रधान को ‘सभापति’ कहते है। 

अर्चना- धूप, दीप, फूल, इत्यादि, से देवता की पूजा। 

अभिनन्दन- किसी श्रेष्ठ का मान या स्वागत। 

स्वागत- अपनी सभ्यता और प्रथा के वश किसी को सम्मान देना। 

आदि- साधारणतः एक या दो उदाहरण के बाद ‘आदि’ का प्रयोग होता है। 

इत्यादि- साधारणतः दो से अधिक उदाहरण के बाद ‘इत्यादि’ का प्रयोग होता है। 

आज्ञा-आदरणीय या पूज्य व्यक्ति द्वारा किया गया कार्यनिर्देश। जैसे- पिताजी की आज्ञा है कि मैं धूप में बाहर न जाऊँ। 

आदेश- किसी अधिकारी व्यक्ति द्वारा दिया गया कार्यनिर्देश। जैसे- जिलाधीश का आदेश है कि नगर में सर्वत्र शान्ति बनी रहे। 

आदरणीय- अपने से बड़ों या महान् व्यक्तियों के प्रति सम्मानसूचक शब्द। 

पूजनीय- पिता, गुरु या महापुरुषों के प्रति सम्मानसूचक शब्द। 

इच्छा- किसी भी वस्तु की साधारण चाह। 

अभिलाषा- किसी विशेष वस्तु की हार्दिक इच्छा। 

उत्साह- काम करने की बढ़ती हुई रुचि। 

साहस- भय पर विजय प्राप्त करना। 

कष्ट- आभाव या असमर्थता के कारण मानसिक और शारीरिक कष्ट होता है। 

क्लेश- यह मानसिक अप्रिय भावों या अवस्थाओं का सूचक है।

पीड़ा- रोग-चोट आदि के कारण शारीरिक ‘पीड़ा’ होती है। 

कृपा- दूसरे के कष्ट दूर करने की साधरण चेष्टा। 

दया- दूसरे के दुःख को दूर करने की स्वाभाविक इच्छा। 

कंगाल-जिसे पेट पालने के लिए भीख माँगनी पड़े। 

दीन- निर्धनता के कारण जो दयापात्र हो चुका है। 

खेद- किसी गलती पर दुःखी होना। जैसे- मुझे खेद है कि मैं समय पर न पहुँच सका। 

शोक- किसी की मृत्यु पर दुःखी होना। जैसे- गाँधी की मृत्यु से सर्वत्र शोक छा गया। 

क्षोभ- सफलता न मिलने या असामाजिक स्थिति पर दुखी होना। 

दुःख- साधारण कष्ट या मानसिक पीड़ा। 

ग्रन्थ-इससे पुस्तक के आकर की गुरुता और विषय के गाम्भीर्य का बोध होता है। 

पुस्तक- साधारणतः सभी प्रकार की छपी किताब को ‘पुस्तक’ कहते है।

दक्ष-जो हाथ से किए जानेवाले काम अच्छी तरह और जल्दी करता है। जैसे- वह कपड़ा सीने में दक्ष है।

निपुण-जो अपने कार्य या विषय का पूरा-पूरा ज्ञान प्राप्त कर उसका अच्छा जानकार बन चुका है।

कुशल- जो हर काम में मानसिक तथा शारीरिक शक्तियों का अच्छा प्रयोग करना जानता है।

कर्मठ- जिस काम पर लगाया जाय उसपर लगा रहनेवाला।

निबन्ध- ऐसी गद्यरचना, जिसमें विषय गौण हो और लेखक का व्यक्तित्व और उसकी शैली प्रधान हो।

लेख- ऐसी गद्यरचना, जिसमें वस्तु या विषय की प्रधानता हो।

निधन- महान् और लोकप्रिय व्यक्ति की मृत्यु को ‘निधन’ कहा जाता है।

मृत्यु- सामान्य शरीरान्त को ‘मृत्यु’ कहते है।

निकट- सामीप्य का बोध। जैसे- मेरे गाँव के निकट एक स्कूल है।

पास- अधिकार के सामीप्य का बोध। जैसे- धनिकों के पास पर्याप्त धन है।

प्रेम- व्यापक अर्थ में प्रयुक्त होता है। जैसे- ईश्र्वर से प्रेम, स्त्री से प्रेम आदि।

स्त्रेह- अपने से छोटों के प्रति ‘स्त्रेह’ होता है। जैसे- पुत्र से स्त्रेह।

प्रणय- सख्यभावमिश्रित अनुराग। जैसे- राधा-माधव का प्रणय।

प्रणाम- बड़ों को ‘प्रणाम’ किया जाता है।

नमस्कार- बराबरवालों को ‘नमस्कार’ या ‘नमस्ते’ किया जाता है।

पारितोषिक- किसी प्रतियोगिता में विजयी होने पर पारितोषिक दिया जाता है।

पुरस्कार- किसी व्यक्ति के अच्छे काम या सेवा से प्रसत्र होकर ‘पुरस्कार’ दिया जाता है।

पति-किसी की विवाहिता स्त्री।

महिला- भले घर की स्त्री।

स्त्री- कोई भी औरत।

पुत्र- अपना बेटा।

बालक- कोई भी लड़का।

बड़ा- आकार का बोधक। जैसे- हमारा मकान बड़ा है।

बहुत- परिमाण का बोधक। जैसे- आज उसने बहुत खाया।

बुद्धि- कर्तव्य का निश्रय करती है।

ज्ञान- इन्द्रियों द्वारा प्राप्त हर अनुभव।

बहुमूल्य- बहुत कीमती वस्तु, पर जिसका मूल्य-निर्धारण किया जा सके।

अमूल्य- जिसका मूल्य न लगाया जा सके।

मित्र- वह पराया व्यक्ति, जिसके साथ आत्मीयता हो।

बन्धु- आत्मीय मित्र। सम्बन्धी।

मन- मन में संकल्प-विकल्प होता है।

चित्त- चित्त में बातों का स्मरण-विस्मरण होता है।

महाशय- सामान्य लोगों के लिए ‘महाशय’ का प्रयोग होता है।

महोदय- अपने से बड़ों को या अधिकारियों को ‘महोदय’ लिखा जाता है।

यातना- आघात में उत्पत्र कष्टों की अनुभूति (शारीरिक) ।

विश्र्वास- सामने हुई बात पर भरोसा करना, बिलकुल ठीक मानना।

विषाद- अतिशय दुःखी होने के कारण किंकर्तव्यविमूढ़ होना।

व्यथा- किसी आघात के कारण मानसिक अथवा शारीरिक कष्ट या पीड़ा।

सेवा- गुरुजनों की टहल।

शुश्रूषा- दीन-दुखियों और रोगियों की सेवा।

साधारण- जो वस्तु या व्यक्ति एक ही आधार पर आश्रित हो। जिसमें कोई विशिष्ट गुण या चमत्कार न हो।

सामान्य- जो बात दो अथवा कई वस्तुओं तथा व्यक्तियों आदि में समान रूप से पायी जाती हो, उसे ‘सामान्य’ कहते है। स्वतंत्रा- ‘स्वतंत्रा’ का प्रयोग व्यक्तियों के लिए होता है। जैसे- भारतीयों को स्वतंत्रा मिली है।

स्वाधीनता- ‘स्वाधीनता’ देश या राष्ट के लिए प्रयुक्त होती है।

सखा- जो आपस में एकप्राण, एकमन, किन्तु दो शरीर है।

सुहृद्- अच्छा हृदय रखनेवाला।

सहानुभूति- दूसरे के दुःख को अपना दुःख समझना।

स्त्रेह-छोटों के प्रति प्रेमभाव रखना।

सम्राट- राजाओं का राजा।

राजा-एक साधारण भूपति।

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